Yash Dhull Biography in hindi Struggle Life Story

By | December 21, 2021
Yash Dhull Biography in hindi

Yash Dhull Biography in hindi Struggle Life Story: यश धुल अंडर-19 एशिया कप में भारतीय टीम की कमान संभालते हुए नजर आएंगे। एशिया कप 23 दिसंबर से यूएई में शुरू होने जा रहा है।

यश ढूल का जीवन परिचय (Yash Dhull biography in Hindi)

अभी तक क्रिकेट जगत में विराट कोहली, सचिनतेंदुलकर, सौरभ गांगुली, युवराज सिंह धोनी सहित अन्य क्रिकेटरों ने क्रिकेट के मैदान में अपनी प्रतिभा को दिखाकर ढेर सारा नाम कमाया है। हर एक क्रिकेटर के करियर के पीछे बहुत सारी संघर्ष भरी कहानी है। आज हम क्रिकेट जगत के ही एक ऐसे खिलाड़ी से आप सबका परिचय करवाने जा रहे हैं जिसके विषय में जानकर इनके जैसे ढ़ेरों युवाओं को प्रेरणा मिल सकती है। हम आज क्रिकेट जगत के युवा क्रिकेट खिलाड़ी यश ढूल की बात कर रहे हैं। इस id का नाम आपको बताएंगे यश ढूल का जीवन परिचय (YashDhull biography in Hindi), जिसके अंतर्गत यश ढूल की जीवनी में उनके बचपन से लेकर अब तक के क्रिकेट करियर के संपूर्ण बातों का जिक्र किया गया है।

यश ढूल कौन हैं? (Who is YashDhull?)

YashDhull के बारे में बात करें तो इन दिनों वह क्रिकेट जगत में खूब सुर्खियां बटोर रहे हैं। हाल ही में बीसीसीआईयानि बोर्ड ऑफ़कंट्रोलफॉर क्रिकेट इन इंडिया द्वारा क्रिकेट अंडर-19 एशिया कप के लिए एक टीम को गठित किया गया है जिसमें कुल 20 युवा क्रिकेटर उसके सदस्य हैं। उन सभी बीस सदस्यों में से किसी एक सदस्य को बीसीसीआई द्वारा क्रिकेट टीम की जिम्मेदारी और कमान सौंपी गई है।

यहां कहने का मतलब यह है कि उन 20 में से कोई एक है जिसे टीम का कप्तान बनाया गया है और वह कोई और नहीं बल्कि दिल्ली के रहने वाले युवा खिलाड़ी यश ढूल हैं। यश के संबंध में कहा जाता है कि यह एक बहुत ही कमाल के बैटमैन है। इसकी उम्र भले ही कम हो लेकिन इनके अंदर खेल की प्रतिभा बहुत ज्यादा है और इनकी यह प्रतिभा खेल के मैदान में बहुत बार लोगों द्वारा देखा भी गया है। तो आइए यश के विषय में विस्तार पूर्वक जानते हैं।

क्रिकेटर यश ढूल का जन्म कहां हुआ था? (Where was Cricketer YashDhull born?)

यश ढूल की वर्तमान में उम्र 19 साल है। इनका जन्म  नई दिल्ली में 11 नवंबर को हुआ था। इनके पिता जी का नाम विजय ढुल और इनकी माता का नाम नीलम ढूल है। इनके पिताजी एक प्राइवेट कंपनी में काम करते हैं और माता एक साधारण गृहणी हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें की इनके दादाजीआर्मी से रिटायर हो चुके हैं और इनकी एक बहन भी है।

यश ढूल की स्कूली शिक्षा कहां से प्रारंभ हुई थी? (Where did YashDhull’s schoolingstart?)

अगर यश ढुल के शुरुआती शिक्षा की बात करें तो उन्होंने दिल्ली के बाल भवन पब्लिक स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी। इनके बारे में यह भी कहा जाता है कि इन्हें बचपन से ही पढ़ाई के साथ क्रिकेट का भी बहुत शौक था।

क्रिकेट जगत में यश ढूलने अपना पहला कदम कब रखा था? (When did he take his first step in the cricket world?)

यश के संबंध में कहा जाता है की बहुत ही छोटी उम्र में ही इन्होंने क्रिकेट खेलना आरंभ किया था। इनकी माता के अनुसार मात्र 6 वर्ष की उम्र में ही यश ने क्रिकेट खेलना शुरू कर दिया था और तब से लेकर अब तक ऐसा कोई भी दिन नहीं गया होगा जिस दिन यश ने क्रिकेट के बैट पर अपना हाथ ना लगाया हो।

शुरुआती दिनों में यश अपने घर की छत पर ही क्रिकेट खेलते हुए नजर आते थे। फिर जैसे-जैसे इनकी उम्र बढ़ी तो क्रिकेट के प्रति इनकी रुचि भी बढ़ती गई, उनके घर वालों ने यह निर्णय लिया कि यश को अब किसी क्रिकेट अकैडमी में भर्ती करवाना ही सही होगा। उनका यह निर्णय वास्तव में सही साबित हुआ और आज ना केवल उनके परिवार को बल्कि पूरे देश उनके खेल पर गर्व महसूस हो रहा है।घरवालों के सही फैसले और यश के मेहनत और खेल के कारण आज वह अंडर-19 एशिया कप के कप्तान बन गए हैं।

घरवालों ने यश का किस तरह से साथ दिया? (How did the family members support Yash?)

यदि माता-पिता का साथ हो तो बच्चा कहां से कहां पहुंच सकता है, इस बात को अंदाजा यश की ज़िन्दगी से लगाया जा सकता है। दुनिया में बहुत ही कम लोग ऐसे होते हैं जिन्हें उनके करियर में आगे ले जाने के लिए उनके माता-पिता का हाथ होता है और उन्हीं में से एक यश हैं जिनके प्रतिभा को देखते हुए उनके माता-पिता ने उन्हें 11 साल की उम्र में बाल भवन स्कूल अकादमी में क्रिकेट के लिए भर्ती करवाया जहां से उन्हें क्रिकेट का सही प्रशिक्षण मिल सका। यश के प्रतिभा में चार चांद लगाने के लिए उनके पिताजी ने अपनी नौकरी तक को त्याग दिया ताकि वह यश का हर पल साथ निभा सकें।

पिताजी की नौकरी छोड़ने पर यश के करियर पर क्या असर पड़ा? (How did Yash’s career get affected when his father left his job?)

यश ढुल के दादाजीआर्मी में काम करते थे जो सालों पहले रिटायर हो चुके थे और एक रिटायर्ड ऑफिसर को सरकार की ओर से पेंशन मिलता है और उसी पेंशन से यश का पूरा घर चलता था क्योंकि यश के पिताजी ने अपने बेटे के करियर और सपने के लिए अपना नौकरी तक को त्याग कर दिया था। हालांकि उनके पिता की नौकरी छूटने पर भी यश के जीवन में ज्यादा असर नहीं पड़ा। यश के क्रिकेट करियर में उनके पिताजी के साथ-साथ उनके दादाजी की भी अहम भूमिका रही है। उनके घर वालों ने कभी भी यश को किसी भी चीज की कमी नहीं होने दी और शायद यही वजह है कि यश आज इस मुकाम तक पहुंच सके हैं और आज उन्हें पूरा देश जानता है।

यश ढुल के क्रिकेट करियर से जुड़ी कुछ अहम बातें (Some important things related to YashDhul’s cricket career) :-

  • यस ढुल अपने दाहिने हाथ से क्रिकेट खेलते हैं। इन्होंने दिल्ली को अंडर 16 एवं अंडर-14 क्रिकेट मैच में बहुत बार रिप्रेसेंट किया है।
  • युवा क्रिकेटर यश सितंबर से अक्टूबर तक आयोजित 2021-22 सीज़न में वीनूमांकड़ ट्रॉफी में सबसे अधिक रन बनाने वालों में से एक थे। इनके करियर की बात करें तो उन्होंने डीडीसीए के लिए 75.50 के बेहद शानदार औसत के साथ खेले गए पांच मैचों में 302 रन का बहुत बड़ा स्कोर बनाया था।
  • यश को दिल्ली की अंडर-16, अंडर-19 और भारत की यू अंडर-19 टीमों का नेतृत्व करने का अनुभव है और यह तो आप सभी को पता ही होगा कि दाएं हाथ के बल्लेबाज को अक्सर उत्तम दर्जे का बल्लेबाज कहा जाता है।

एशिया कप का मैच कब होने वाला है? (When is the Asia Cup match going to be held?)

आपकी जानकारी के लिए बता दें की अंडर-19 एशिया कप की शुरुआत 23 दिसंबर से यूएई में होने वाली है और इस कार्यक्रम की घोषणा स्वयं बीसीसीआई द्वारा बीते शुक्रवार को किया गया था।

निष्कर्ष (Conclusion) :-

दोस्तों! हम उम्मीद करते हैं कि क्रिकेट जगत के इस नए बल्लेबाज और युवा क्रिकेटर यश ढुल की ज़िंदगी से जुड़ी बातों वाला हमारा यह आर्टिकल आपको बेहद पसंद आया होगा। यहां हमने यश ढूल के बारे में संपूर्ण जानकारी उपलब्ध करवाई है, जिसके अंतर्गत यश ढूल का प्रारंभिक जीवन (early life of YashDhull) से लेकर यश ढूल की शिक्षा (YashDhull’s schooling) एवं यश ढूल का क्रिकेट करियर (YashDhull’s cricket career) आदि के बारे में भी बताया है।

इसी तरह के अन्य जाने माने और लोकप्रिय व्यक्तित्व के बारे में यदि आप जानना चाहते हैं, तो हमें कमेंटबॉक्स में कमेंट करके बताना बिल्कुल भी ना भूलें क्योंकि हम आपके लिए ऐसे ही नए-नए जानकारी उपलब्ध करवाते रहेंगे। ऐसे ही अन्य क्रिकेटर्स और मशहूर लोगों के बारे में जानने के लिए हमारे इस पेज को लाइक करें और अपने दोस्तों, रिश्तेदारों के साथ इसे सोशल मीडिया पर भी जरूर शेयर करें।

अन्य पढ़े

Puneet Rajkumar Biography पुनीत राजकुमार का जीवन परिचय- Puneet Rajkumar Death Cause, Biography, Age, Wikipedia, Life Story and more

हरनाज़ कौर संधू मिस यूनिवर्स का जीवन परिचय (Harnaaz Kaur Sandhu Biography in Hindi)

Yogi Adityanath Biography योगी आदित्यनाथजीवन परिचय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *