साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय (Cyrus Mistry Biography in Hindi)

By | September 7, 2022
साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय

साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय

दोस्तों! आज हम आपको बताने वाले हैं एक ऐसी शख्सियत के बारे में जिन्होंने काफी मेहनत और परिश्रम से उधोग जगत में अपनी पहचान बनाई हैं। इस पोस्ट के अंतर्गत हम साइरस मिस्त्री का जीवन परिचय हिंदी में (Cyrus Mistry ka jivan Parichay Hindi mein) बताएंगे। हम उनके जीवन से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारियां उनका प्रारंभिक जीवन, कठिन परिश्रम से लेकर उनकी प्रसिद्धि और सफलता हासिल की, इन सभी चीजों को हम साइरस मिस्त्री बायोग्राफी में जानेंगे (Cyrus Mistry ki Jiwani)। तो आइए जानते हैं एक महान शख्सियत Cyrus Mistry biography in Hindi के बारे में –

साइरस मिस्त्री का परिचय (Cyrus Mistry)

Cyrus Mistry biography में सबसे पहले हम जानेंगे साइरस मिस्त्री के बारे में, साइरस पल्लोंजी मिस्त्री एक बहुत बड़े व्यापारी या उद्योगपति के रूप में जाने जाते थे, जो अपनी काबिलियत और मेहनत के दम पर अपने जीवन में हर सफलता हासिल की। साइरस मिस्त्री ना केवल एक अच्छे बिजनेसमैन थे बल्कि एक अच्छे इंसान भी थे। इन्होंने टाटा ग्रुप ऑफ़ कंपनीज मैं छठवें चेयरमैन के रूप में कार्य किया था‌।

28 दिसंबर 2012 में भारतीय व्यापार संगठन टाटा समूह के चेयरमैन रतन टाटा के इस्तीफा देने के बाद इन्हें टाटा ग्रुप के नए चेयरमैन के रूप में चुना गया था। लेकिन 14 अक्टूबर 2016 में टाटा ग्रुप ने साइरस मिस्त्री को चेयरमैन पद से हटा दिया था।

टाटा ग्रुप ऑफ कंपनी के इतिहास में साइरस मिस्त्री को सबसे युवा चेयरमैन (Cyrus Mistry youngest chairman of Tata group Pvt.) के रूप में जाना जाता है। भारत और ब्रिटेन दोनों ही देशों में उन्हें The economist, ने सबसे बड़े उद्योगपति (The Biggest Industrialists) के रूप में बताया ह।

साइरस मिस्त्री का प्रारंभिक जीवन (Cyrus Mistry Early Life)

साइरस मिस्त्री का जन्म (Cyrus Mistry birth) 4 जुलाई 1968 में मुंबई में एक पारसी परिवार में  हुआ था। यह भारत के प्रसिद्ध में पलोनजी मिस्त्री (Cyrus Mistry father) के सबसे छोटे बेटे थे। साइरस मिस्त्री की माता (Cyrus Mistry mother) आयरलैंड की रहने वाली थी जिनका नाम पाट्सी पेरिन डुबाश था। साइरस मिस्त्री के पिता एक बहुत ही बड़े अच्छे और संपन्न बिजनेसमैन थे जिस कारण इन्हें भी बचपन से ही व्यापार का बड़ा शौक था।

साइरस मिस्त्री का परिवार (Cyrus Mistry Family)

Cyrus Mistry biography में सबसे दिलचस्प बात जानेंगे कि लाइमलाइट की दुनिया से दूर रह कर व्यापार जगत में अपनी हस्ती कायम करने वाले साइरस मिस्त्री, बता दें इनके पिता पलोनजी मिस्त्री भी एक सफल व्यापारी थे, इनके माता-पिता दोनों को ही आयरलैंड की नागरिकता प्राप्त थी। साइरस मिस्त्री की पत्नी आयरलैंड से हैं, उनका नाम रोहिका छागला (Cyrus Mistry wife) है। रोहिका से विवाह करने के पश्चात साइरस मिस्त्री ने भी आयरलैंड की नागरिकता ग्रहण कर ली। इन दोनों के दो बेटे हैं।

साइरस मिस्त्री की शिक्षा (Education of Cyrus Mistry)

इन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा (Cyrus Mistry Primary education) मुंबई के कैथेड्रल एंड जॉन कॉनन स्कूल से पूरा किया। इसके बाद B.A की पढ़ाई के लिए वे लंदन चले गए।  इन्होंने लंदन के इंपीरियल कॉलेज से सिविल इंजीनियरिंग में graduation degree हासिल किया है। इस प्रकार लंदन से उन्होंने सिविल इंजीनियरिंग में B.I कर अपना ग्रेजुएशन पूरा किया।

साथ ही उन्होंने बिजनेस कॉलेज से मैनेजमेंट में मास्टर डिग्री भी हासिल की। अपनी पढ़ाई पूरी करने के बाद यह मुंबई आ गए और इसके बाद इन्होंने मुंबई के विश्वविद्यालय से कॉमर्स में ग्रेजुएशन कंप्लीट कर व्यापार में अपनी पकड़ बनाई थी।

साइरस मिस्त्री का शुरुआती करियर (Cyrus Mistry career)

साइरस मिस्त्री ने अपने करियर की शुरुआत (Cyrus Mistry career) अपने पिता की कंपनी शापूर्जी पल्लोंजी एंड कंपनी से 1991 में की थी, उस समय यह कंपनी के निदेशक थे। इसके पश्चात 1994 में इन्हें कंपनी में मैनेजर के रूप में नियुक्त किया गया।

Cyrus Mistry biography में हम इनके शुरुआती करीयर के साथ यह भी बता दें कि Tata Pvt. ने इनके काम और सफलता को देखते हुए इन्हें निदेशक (Director of Tata group) के रूप में नियुक्त किया था। इस पद पर 2006 तक अपना कार्यभार संभाला, इसके बाद Convergence Media Pvt. ने इन्हें संचालक के रूप में चुना, जहां यह प्लांट के वरिष्ठ अधिकारी के रूप में कार्य कर रहे थे।

2012 में इन्हें Tata industries limited का बोर्ड ऑफ अध्यक्ष चुना गया, अपने talent के दम पर इन्होंने Tata group and sons company में चेयरमैन के बतौर कार्य करते हुए कंपनी को भारी सफलता दिलाई। साइरस मिस्त्री को टाटा ग्रुप ऑफ कंपनी से निष्कासित (Cyrus Mistry removed as chairman post) करने का सबसे बड़ा कारण था कि साइरस मिस्त्री के काम करने का तरीका Tata group of company के काम करने के तरीके से बिल्कुल ही अलग था। इसी कारण 4 साल के कार्यकाल के बाद ही 4 अक्टूबर 2016 में उन्हें चेयरमैन के पद से निष्कासित कर दिया गया था। इसके पश्चात पुनः रतन टाटा ने चेयरमैन का पद संभाला था।

साइरस मिस्त्री का नेटवर्थ (Cyrus Mistry net worth)

जैसा कि Cyrus Mistry एक बहुत ही कुशल व्यापारी माने जाते थे, ऐसे में 2018 के अनुसार इनका नेटवर्थ (Cyrus Mistry net worth) 10 बिलियन डॉलर थी। साथ ही Tata company में साइरस मिस्त्री 18.4% के हिस्सेदार भी थे।

साइरस मिस्त्री का निधन (Cyrus Mistry death)

Cyrus Mistry biography के अंतर्गत बता दें कि साइरस मिस्त्री जो कि देश के बहुत बड़े व्यापारी के रूप में जाने जाते थे, उनका निधन (Cyrus Mistry death) 4 सितंबर 2022 में एक कार एक्सीडेंट में हो गया। कार एक्सीडेंट में इनकी दुर्भाग्यपूर्ण मृत्यु हो गई। दरअसल ये अपनी फैमिली के साथ मुंबई स्थित पालघर जिले से गुजर रहे थे, ऐसे में इनकी कार roadside लगे divider से जाकर टकरा गई। इसी कारण इनके कार का एक्सीडेंट हो गया, मौके पर साइरस मिस्त्री की मौत हो गई। दुर्घटना में इनकी मौत से उनके परिवार सहित सभी लोग हैरान हैं।

निष्कर्ष (Conclusion)

हम आशा करते हैं कि Cyrus Mistry biography in Hindi के इस आर्टिकल में आपको साइरस मिस्त्री बायोग्राफी से जुड़ी सभी महत्वपूर्ण घटनाओं की जानकारी मिल गई होगी। अगर आपको हमारी यह पोस्ट Cyrus Mistry biography in Hindi पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर करें ताकि उन्हें भी साइरस मिस्त्री की बायोग्राफी के बारे में जानकारी हो सके।

Read More

Bajrang Puniya Gold Medalist

राकेश झुनझुनवाला की जीवनी Rakesh Jhunjhunwala ki jivani

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *