Ghazal Alagh biography in hindi

By | February 15, 2022
Ghazal Alagh biography in hindi

Ghazal Alagh biography in hindi Ghazal Alagh in Shark tank of India) ग़ज़ल अलघ का मामा अर्थ का व्यवसाय (Ghazal Alagh Mama Earth Business) :

नमस्कार दोस्तों ! आपका स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में जहां हम आपको बताने वाले हैं Ghazal Alagh biography in Hindi के बारे में। बता दें कि शार्क टैंक इंडिया में बतौर जज दिखने वाली Ghazal Alaghएक बिजनेसवूमन है, जिन्होंने बेहद कम उम्र में अपनी एक शानदार पहचान बनाई है। उनके इसी पहचान के कारण लोग ग़ज़ल अलग की जीवनी (biography of Ghazal Alagh in Hindi) के बारे में जानना चाहते हैं और गूगल पर काफी सर्च कर रहे हैं। यदि आप भी उनमें से एक हैं और ग़ज़ल अलग के बारे में जानना चाहते हैं, तो आइए हम यहां उनके बारे में जो जानकारियां लेकर आए हैं, उन्हें बताते हैं –

ग़ज़ल अलघ का व्यक्तिगत जीवन (Ghazal Alagh Personal Life) :

ग़ज़ल अलघ एक भारतीय हैं, जिनका ब्रांड आज भारत में काफी नाम कमा रहा है। एक छोटी उम्र में यह काफी मुकाम हासिल कर चुकी हैं। यह काफी लड़कियों के लिए प्रेरणा बन चुकी हैं। ग़ज़ल अलघ बचपन से ही बिजनेसविमेन बनना चाहती थी। इनके सफलता के पीछे इनका पूरा परिवार शामिल है।

ग़ज़लअलघ का जन्म (Ghazal Alagh Birth) :

ग़ज़ल अलघ का जन्म 2 सितंबर, 1988 को भारत के गुड़गांव, हरियाणा में हुआ था। 34 वर्ष की उम्र में ग़ज़ल अलघ ने जो मुकाम पाया है वह कोई छोटी बात नहीं है। इतनी कम उम्र में वह मामा अर्थ (mamaearth) की संस्थापक बन चुकी है जो कि एक भारतीय ब्यूटी ब्रांड (beauty brand) है।

ग़ज़ल अलघ की शारीरिक संरचना (Ghazal Alagh Body Structure) :

ग़ज़ल अलघ दिखने में बहुत ही सुंदर है। उनका कद 5 फुट 7 इंच है। उनका वजन लगभग 64 किलो है। उनका चित्रा मापन 35-28-34 है। ग़ज़ल अलघ का बालों और आंखों का रंग काला है। उन्हें देखकर कोई नहीं कह सकता कि उनकी उम्र मात्र 34 वर्ष है।

ग़ज़ल अलघ का परिवारिक जीवन (Ghazal AlaghFamily Life) :

ग़ज़ल अलघ के परिवार में उनके पति हैं, जिनका नाम वरूणअलघ (Ghazal Alagh husband Varun Alagh) है। इसके साथ ही उनका एक बेटा भी है जिसका नाम अगस्त्य है। बता दें कि वह फिर एक बार मां बनने जा रही हैं। उनके काम में उनके पति का बहुत बड़ा सहयोग है। उनके समर्थन से ही आज ग़ज़ल अलघ इस मुकाम तक पहुंच सकी हैं।

ग़ज़ल अलघ का विवाह (Ghazal Alagh marriage) :

ग़ज़ल अलघ ने 2011 में अपने बॉयफ्रेंड वरुण अलघ से विवाह कर लिया था। वह उनके ब्रांड Mama Earth के Co-founder भी हैं। तब से लेकर आज तक इन दोनों ने मिलकर इस कंपनी को ऊंचाइयों तक पहुंचाने का काम कर रहे हैं।

ग़ज़ल अलघ सार्क टैंक ऑफ इंडिया (Ghazal Alagh in Shark tank of India) :

 ग़ज़ल अलघ सोनी लिव (Sony LIV) में आने वाले शो सार्क टैंक ऑफ इंडिया में जज है जो सोमवार से शुक्रवार रात 9:00 बजे प्रसारित होता है। यह शो एक ऐसा प्लेटफार्म है जहां नए-नए लोग अपने व्यवसाय को लेकर आते हैं और यहां उसे बताते हैं। ग़ज़ल अलघ के अलावा इसमें और काफी जज है जो इस शो को चला रहे हैं। यह शो एक बिजनेसरियल्टी शो है जो अमेरिकी शो सार्क टैंक से प्रेरित है। इस शो में लोगों को अपने व्यवसाय के लिए निवेश मिलता है। यह शो भारत में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। इस शो के जरिए नए लोग इंट्रोपिनिर बनने का सपना देख रहे हैं।

इस शो में जज और निवेशक के रूप में काफी जानी-मानी हस्तियां शामिल है। जो महज कुछ ही वर्षों में अपना मुकाम हासिल कर चुके हैं। ग़ज़ल अलघ के अलावा इसमें अनुपम मित्तल (Anupam Mittal), विनीता सिंह (Veenita Singh), नमिताथापर (NamitaThapar), पियूषबंसल (Piyush Bansal) और अमन गुप्ता (Aman Gupta) जज के रूप में शामिल है। सार्क टैंक ऑफ इंडिया में ग़ज़ल अलघ के आने के बाद वह और काफी लोकप्रिय हो गई हैं।

ग़ज़ल अलघ की शिक्षा और योग्यता (Ghazal Alagh Education and Qualifications) :

ग़ज़ल अलघ की स्कूल की पढ़ाई उनके घर की नजदीकी विद्यालय से पूरी हुई। उसके बाद उन्होंने पंजाब विश्वविद्यालय से बी सी ए (बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन) का कोर्स पूरा किया। उसके बाद उन्होंने विश्वविद्यालय से पोस्टग्रेजुएट भी किया। फिर उन्होंने अपने समर इंटिसिव कोर्स के लिए स्कूल ऑफ विजुअल आर्ट में शामिल हुई एवं आलंकारिक कला में पढ़ाई करने के लिए न्यूयॉर्कअकैडमीआफ आर्ट में शामिल हो गई।

ग़ज़ल अलघ की सोशल मीडिया प्रोफाइल (Ghazal Alagh Social Media Profile) :

ग़ज़ल अलघसोशल मीडिया पर काफी सक्रिय रहती हैं। उन्हें जगह जगह घूमना बहुत पसंद है जब भी वह कहीं घूमने जाती हैं तो उनकी उनके बारे में वह सोशल मीडिया पर सक्रिय रहकर काफी चीज बताती रहती हैं। ग़ज़ल अलघ की सोशल मीडिया प्रोफाइल लिंक है –

Twitter :

https://mobile.twitter.com/ghazalalagh

Instagram :

https://www.instagram.com/ghazalalagh/

LinkedIn :

https://in.linkedin.com/in/ghazal-alagh-9755a0128

ग़ज़ल अलघ की कमाई (Ghazal Alagh Net Worth) :

ग़ज़ल अलघ द्वारा स्थापित किया गया Mama Earth ब्रांड आज देश में काफी लोकप्रिय होता जा रहा है। इसकी लोकप्रियता का एक कारण यह भी है कि इसको बनाने में किसी भी जहरीले पदार्थ का इस्तेमाल नहीं किया जाता है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक हो गया है। वह दिन प्रतिदिन ऊंचाइयों को छूती जा रही है, जिससे इनकी कमाई लगभग 150 करोड़ रुपए है। अपने उत्पादों के कारण वह लोगों के विश्वास के साथ साथ पैसे भी कमा रही है।

ग़ज़ल अलघ का मामा अर्थ का व्यवसाय (Ghazal Alagh Mama Earth Business) :

ग़ज़ल अलघ ने अपने पति के सहयोग से मामा अर्थ (Mama Earth) ब्यूटी ब्रांड को खड़ा किया है। यह ऐसा ब्रांड है जो भारत में कम समय में अपनी ऊंचाइयों तक पहुंच चुका है। सबसे बड़ी बात यह है कि इस ब्रांड में किसी भी जहरीले पदार्थों का इस्तेमाल नहीं किया गया है।इस  ब्रांड का मुख्यालयगुड़गांव हरियाणा में है। यह एक ऐसा ब्रांड है, जो एक मां और खासकर एक गर्भवती मां की सुंदरता में चार चांद लगाता है।

ग़ज़ल अलघ की मनपसंद चीजें (Ghazal Alagh Favourite Things) :

ग़ज़ल अलघ एक बहुत ही खुले विचार की औरत है। उन्हें अपने परिवार के साथ समय बिताना बहुत अच्छा लगता है।  लिखना, किताबें पढ़ना, जगह जगह पर घूमने जाना उनकी रूचि है। ग़ज़ल अलघ अपने बेटे से बहुत प्यार करती हैं। ग़ज़ल अलघ सुबह 5:30 बजे उठ जाती है ,उसके बाद योगा करके वह कुछ घंटे पढ़ती है। ग़ज़ल अलघ की दो पसंदीदा किताबे है जो रयानहॉलीडे द्वारा लिखी गई एडवांटेज की ओर मुड़ने की प्राचीन कला एवं जेंम्सक्लियर द्वारा लिखी गई परमाणु आदतें हैं।

ग़ज़ल अलघ से जुड़े रोचक तथ्य (Ghazal Alagh Interesting Facts) :

ग़ज़ल अलघ अपने परिवार के साथ एक सुखी संपन्न जीवन व्यतीत कर रही है। ग़ज़ल अलघ को भारत और भारत के बाहर घूमना बहुत पसंद है। उन्हें जगह-जगह की यात्रा करना अच्छा लगता है। वह सोशलसाइट पर भी काफी सक्रिय रहती है वह अपने, अपने बच्चों और अपने परिवारों की तस्वीरें साझा करते रहती है।

निष्कर्ष :

हम आशा करते हैं कि आपको हमारी पोस्ट पसंद आई होगी क्योंकि यहां हमने Shark Tank India में बतौर जज के रूप में दिखने वाली Ghazal Alaghके बारे में पूरी जानकारी दी है। Ghazal Alaghने शार्क टैंक इंडिया में आने से पहले बिजनेस की दुनिया में एक महत्वपूर्ण पहचान बना रखी है। आज की युवा पीढ़ी इनकी जिंदगी से काफी कुछ सीख सकती है। यदि आपको भी ग़ज़ल अलग की जीवनी (Ghazal Alagh biography in Hindi) पसंद आए, तो इसे आप सोशल मीडिया पर अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ जरूर शेयर कीजिए और साथ ही साथ आपको ग़ज़लअलग की बायोग्राफी(Ghazal Alaghki biography) कैसी लगी हमें कमेंट में बताना न भूलें।

Read more

अनुपम मित्तल का जीवन परिचय | Anupam Mittal Biography in Hindi

Aman Gupta Biography in hindi : कौन हैं बोट को बनाने वाले अमन गुप्ता ? जानिए विस्तार से

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *