Anupam Mittal Biography in Hindi

By | February 13, 2022
Anupam Mittal Biography in Hindi

Anupam Mittal Biography in Hindi अनुपम मित्तल की शिक्षा और योग्यता Sharktank India Anupam Mittal Anupam Mittal Life Wife

नमस्कार दोस्तों ! आपका बेहद स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में, जहां हम आपके लिए काफी जाने-माने व्यक्तियों में गिने जाने वाले अनुपम मित्तल की जीवनी (Biography of Anupam Mittal in Hindi) के बारे में बताने वाले हैं, जो इन दिनों सार्क टैंक इंडिया में बतौर जज काम कर रहे हैं। इनका व्यक्तित्व लोगों को बहुत ही आकर्षित और प्रभावित करता है। यह काफी प्रतिभाशाली और लोकप्रिय व्यक्ति भी माने जाते हैं। इन्होंने बहुत सारी स्टार्टअपकंपनीज भी शुरू की साथ ही People’s group के सीईओ तथा संस्थापक भी है। तो आइए जानते हैं अनुपम मित्तल के बारे में पूरी जानकारी –

अनुपम मित्तल का परिचय (Introduction of Anupam Mittal) :

अनुपम मित्तल के जीवन से बहुत कुछ सीखने को मिलता है। चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों से लड़कर इन्होंने अपनी पहचान बनाई है, जिस कारण आज भी देश के मशहूर व्यक्तियों में से एक हैं। इसके अलावा अनुपम मित्तल ने shaadi.com की स्थापना भी की है, जिसके आज लाखों सब्सक्राइबर भी हैं।

इसके साथ ही मौज ऐप, makaan.com तथा people pictures आदि कई चीजें भी स्टार्ट की है। आजकल अनुपम मित्तलSony TV पर आने वाली ‘शार्क टैंक इंडिया’ जो कि एक बिजनेसरियलिटी शो है उसमें जज के रूप में नजर आ रहे हैं।इनकी जिंदगी बहुत ही रोमांचकारी मानी जाती है।

अनुपम मित्तल का जन्म (Birth of Anupam Mittal) :

अनुपम मित्तल का जन्म 23 Dec, 1971 में मुंबई, महाराष्ट्र में हुआ था। इनका जन्म एक हिंदू मध्यवर्ती परिवार में हुआ, इनके पिता जी का नाम गोपाल कृष्ण मित्तल तथा माता का नाम भगवती देवी मित्तल है। मित्तल अपनी मां के काफी करीब थे।

अनुपम मित्तल का व्यक्तिगत जीवन (Anupam Mittal Personal Life) :

अनुपम मित्तल बचपन से ही एक प्रेरणादायक व्यक्तित्व का संकेत देते हैं। बचपन से ही इनका सपना रहा कि यह एक इंट्रोपिनिर बने और उन्होंने संघर्ष कर अपना सपना सच करके भी दिखाया। इसके साथ ही यह देश के जाने-माने इन्वेस्टर में से एक बन गए हैं।

अनुपम मित्तल की शारीरिक संरचना (Anupam Mittal Body Structure) :

अनुपम मित्तल का कद 5 फीट 7 इंच तथा रंग गोरा है। इनके बाल काले रंग के एवं आंखों का रंग भी काला है। यह एक हिंदू परिवार से आते हैं।

अनुपम मित्तल का परिवारिक जीवन (Anupam Mittal Family life) :

अनुपम मित्तल एक छोटे से मध्यवर्ती परिवार से ताल्लुक रखते थे। इनके घर में इनके माता-पिता और भाई, बहन थे, जिनके साथ यह महाराष्ट्र में निवास करते थे। यह एक संयुक्त और खुशहाल परिवार में रहते थे।

अनुपम मित्तल का विवाह (Anupam Mittal Marriage) :

अनुपम मित्तल का विवाह आंचल कुमार से हुआ था। इनकी शादी जयपुर, राजस्थान में 4 July, 2013 को हुआ। आंचल कुमार एक मॉडल है। इनकी एक प्यारी- सी बेटी भी है।

अनुपम मित्तल की शिक्षा और योग्यता (Anupam Mittal Education and Qualifications) :

जैसा कि अनुपम मित्तल बचपन से एक एक्टिव व्यक्ति थे, जिन्होंने केवल अपने लक्ष्य पर ध्यान दिया। मेहनत और संघर्ष से उन्होंने अपना हर सपना भी पूरा किया। मित्तल की स्कूली शिक्षा डॉनबॉस्को स्कूल से पूरी हुई।

इसके पश्चात उन्होंने आगे की पढ़ाई कनाडा में स्थित मैकगिल यूनिवर्सिटी, Boston College से स्नातक पूरा किया। इन्होंने पोस्ट ग्रेजुएट किया है साथ ही IIM से 1994 – 95 में सामरिक प्रबंधन एवं संचालन में MBA की डिग्री भी हासिल की।

अनुपम मित्तल ‘शार्क टैंक इंडिया’ (Anupam Mittal in ‘Shark Tank India’) :

जैसा कि ‘शार्क टैंक इंडिया’ एक बिजनेसरियालिटी प्रोग्राम है, इसकी शुरुआत करने का एकमात्र लक्ष्य देश के उन उभरते और नए-नए स्टार्टअपआईडिया रखने वाले व्यक्तियों की खोज करना है जो इस program के जरिए सबके समक्ष अपनी बात प्रस्तुत कर सकते हैं, साथ ही investor के रूप में निवेश भी कर सकते हैं। यह शो 2018 में सोनी टीवी पर लॉन्च किया गया था, दरअसल यह प्रोग्राम अमेरिका के बिजनेसरियलिटी शो से प्रेरणा लेकर start किया गया।

देखते-देखते इस प्रोग्राम ने आज भारत में काफी लोकप्रियता हासिल की है। इसे नई पीढ़ी के लोग बहुत ही पसंद कर रहे हैं, इससे लोगों को ना केवल व्यवसाय के लिए आईडिया मिल जाता है बल्कि अपने व्यवसाय के लिए आसानी से निवेश भी प्राप्त हो जाता है। ‘शार्क टैंक इंडिया’ में अनुपम मित्तल बतौर जज और निवेशक के रूप में काम कर रहे हैं।

अनुपम मित्तल की कमाई (Anupam Mittal Net Worth) :

अनुपम मित्तल देश के प्रख्यात व्यक्तियों में से एक है। इन्होंने बहुत सारे कंपनियों की नींव भी रखी है। यदि सभी चीजों का मूल्यांकन लगाए जाए तो इनकी कुल संपत्ति लगभग 100 करोड़ मानी गई है। प्रत्येक माह करीब लाखों रुपए का लेनदेन होता है।

अनुपम मित्तल का व्यवसाय (Anupam Mittal’s Business) :

अनूप मित्तल ने पढ़ाई पूरी करने के पश्चात ऑनलाइन शादी का कारोबार स्टार्ट किया, जिसके लिए उन्होंने लोकप्रिय ऑनलाइन शादी वेबसाइट shaadi.com की स्थापना की। इसके पश्चात उन्होंने बहुत- सी कंपनियां भी खड़ी की। साथ ही Film flavourऔर 99 को भी स्थापित किया ।

अनुपम मित्तल ने संस्थापन के साथ-साथ निवेश पर भी काफी ध्यान दिया। उन्होंने कई बॉलीवुडपिक्चर्स, स्टार्टअप और शार्क टैंक इंडिया में भी invest किया है। इन्होंने tiktokजैसा ही Mozzनामक एक app लॉन्च किया, जिसे गूगल Play Store से लाखों लोगों ने डाउनलोड किया है।

अनूप मित्तल ने 15 साल की मेहनत से देश ही नहीं बल्कि विदेश में भी अपनी ऑनलाइन शादी वेबसाइट की लोकप्रियता बढ़ाई है। आज तक लगभग इसके 30 मिलियन customer रह चुके हैं तथा 3.2 मिलियन से अधिक लोग शादी भी कर चुके हैं। इस प्रकार विवाह के क्षेत्र में यह एक क्रांतिकारी उपाय की तरह देखा गया है।

अनुपम मित्तल की मनपसंद चीजें (Anupam Mittal Favourite Things) :

अनुपम मित्तल को पर्यावरण से बहुत ही लगाव था जिस कारण उन्होंने सदा NBCC को पर्यावरण का एक स्थाई निर्माता बनाने का प्रयास किया। इन्होंने पर्यावरण पर दुष्प्रभाव को कम करने के लिए उपलब्ध आवश्यक तकनीक का उपयोग करने के लिए कई पहल भी की है।

अनुपम मित्तल की सोशल मीडिया प्रोफाइल (Anupam Mittal Social Media Profile) :

अनुपम मित्तलsocial media पर कम ही active रहते हैं। लेकिन इंस्टाग्राम और ट्विटर दोनों पर ही उनका अकाउंट है तथा उनके लाखों fans and followers भी है।

Instagram :

https://instagram.com/agmittal?utm_medium=copy_link

Twitter :

https://mobile.twitter.com/AnupamMittal?ref_src=twsrc%5Egoogle%7Ctwcamp%5Eserp%7Ctwgr%5Eauthor

अनुपम मित्तल से जुड़े रोचक तथ्य (Anupam Mittal Interesting Facts) :

अनुपम मित्तल से जुड़े कई ऐसे तथ्य हैं, जो बेहद ही रोचक और आश्चर्यचकित करने वाले हैं। जानकारी के लिए बता दें कि अनुपम मित्तल को Business Week के तहत भारत के 50 Most Popular Entrepreneur में से माना गया है। इसके अलावा उन्हें Impact Digital Power की सूची में भी स्थान दिया गया। अनुपम IMAI के संस्थापक सदस्य भी हैं।

निष्कर्ष :

हमें उम्मीद है कि आपको अनुपम मित्तल की जीवनी (Anupam Mittal kijivni) से सफलता से संबंधित कई जानकारी मिली होगी, जो आपकी जिंदगी को बदल कर रख देगी। अनुपम मित्तल की जीवनी (Anupam Mittal biography in Hindi) के अंतर्गत हमने उनके व्यक्तिगत जीवन (Anupam Mittal Personal Life) से लेकर उनकी शिक्षा (Anupam Mittal Education) और अनुपम मित्तल का बिजनेस और शार्कअटैक इंडिया में अनुपम मित्तल से संबंधित सभी जानकारियों को आपके सामने प्रस्तुत किया है। यदि आपको यह पोस्ट पसंद आए तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर शेयर करना न भूलें। इसके साथ ही यह पोस्ट आपको कैसी लगी हमें कमेंट करके जरूर बताएं।

Read Also

Aman Gupta Biography in hindi : कौन हैं बोट को बनाने वाले अमन गुप्ता ? जानिए विस्तार से

अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in Hindi

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *