Ashneer Grover Biography in Hindi

By | February 9, 2022
अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in Hindi

Who is Ashneer Grover? Ashneer Grover Shark Tank India) : अशनीर ग्रोवर का जीवन परिचय | Ashneer Grover Biography in Hindi

दोस्तों ! आपका बेहद स्वागत है हमारे इस आर्टिकल में, जहां हम अशनीरग्रोवर की जीवनी (Biography of Ashneer Grover in Hindi)से जुड़ी सभी जानकारी आपके लिए लेकर आए हैं। सबसे पहले बता दें कि अशनीरग्रोवर भारत के जाने माने व्यक्तियों में गिने जाते हैं, जिन्होंने न सिर्फ एक बड़ा सपना देखा बल्कि उसे सच करके भी दिखाया। अशनीरग्रोवर ने अपनी मेहनत से भारत पे (Bharat pay) की नींव डाली, साथ ही एक रियलिटी शो ‘शार्क टैंक इंडिया’ में भी बतौर जज के तौर पर अपनी भूमिका निभा रहे हैं। अशनीरग्रोवर की जीवनी (Ashneer Grover biography in Hindi) के अंतर्गत उनके जीवन से जुड़ी सभी जानकारियां विशेषकर Ashneer Grover के व्यक्तिगत जीवन, Ashneer Grover की शिक्षा, शार्क टैंक इंडिया में जज की भूमिका आदि मौजूद हैं। तो आइए बिना देर किए जानते हैं Ashneer Grover के बारे में –

अशनीरग्रोवर कौन हैं? (Who is Ashneer Grover?)

अशनीरग्रोवर ने भारतीय परिस्थितियों से मुकाबला कर अपनी पहचान बनायी हैं। इन्होंने करीब एक साल पहले भारत पे (Bharat pay)की स्थापना की, जो कि उनकी एक बड़ी उपलब्धि के रूप में गिनी जाती है। इसके अलावा अमेरिका के बिजनेसरियलिटीटेलिविजन कार्यक्रम ‘शार्क टैंक’ से प्रेरणा लेकर उन्होंने भारत में एक रियालिटी शो शुरू किया, जो कि business startup पर आधारित है। इस Program में अशनीर एक जज के रूप में मौजूद हैं।

अशनीरग्रोवर का जन्म (Ashneer Grover Birth) :

अशनीरग्रोवर का जन्म 14 June, 1982 ई. को दिल्ली के एक समृद्ध एवं शैक्षिक परिवार में हुआ। इनके माता-पिता दोनों ही शिक्षित और सभ्य थे, जिस कारण अशनीर को बचपन से ही एक शैक्षिक Background मिला तथा उन्हें किसी प्रकार की सामाजिक और आर्थिक समस्याओं का सामना भी नहीं करना पड़ा।

अशनीरग्रोवर का व्यक्तिगत जीवन (Ashneer Grover Personal Life) :

जैसा कि अशनीरग्रोवर एक सभ्य परिवार से आते थे, जिससे उनका व्यक्तित्व काफी प्रभावपूर्ण देखा जाता था। वे बचपन से ही प्रतिभाशाली थे, इन्होंने शिक्षा जगत में भी काफी उड़ान भरी।

अशनीरग्रोवर की शारीरिक संरचना (Ashneer Grover Body Structure) :

अशनीरग्रोवर का कद (Ashneer Grover height) 5 फीट 6 इंच है तथा रंग गोरा है। इनका वजन (Ashneer Grover weight)80 किलो है, जो कि एक स्वस्थ शरीर माने जाते हैं। इसके अलावा उनके बाल कुछ सफेद और काले रंग के हैं साथ ही उनकी आंखों का रंग काला है। इस प्रकार उनकी शारीरिक संरचना एक उद्यमी और प्रतिभापूर्ण व्यक्ति का संकेत देती है।

अशनीरग्रोवर का परिवारिक जीवन (Ashneer Grover’s Family life) :

अशनीरग्रोवर दिल्ली के एक शिक्षित परिवार से ताल्लुक रखते हैं। उनकी माता शिक्षिका के रूप में कार्य करती थी तथा पिता चार्टर्ड अकाउंट का काम करते थे। इस प्रकार उनका एक छोटा-सा समृद्ध और खुशहाल परिवार था।

अशनीरग्रोवर की शादी(Ashneer Grover’s Marriage) :

अशनीरग्रोवर विवाहित हैं, इनका विवाह माधुरी जैन ग्रोवर(Ashneer Grover wife Madhuri Jain Grover) से हुआ। माधुरी जैन भी एक business woman हैं। इनके दो बच्चे भी हुए – एक बेटा एवीग्रोवर(Ashneer Grover son Avi Grover)और एक बेटी मन्नत ग्रोवर(Ashneer Grover daughter Mannat Grover) है।

अशनीरग्रोवर की शिक्षा और योग्यता (Ashneer Grover Education and Qualifications) :

अशनीरग्रोवर ने civil engineering में B.techकिया है तथा दिल्ली से IIT की पढ़ाई complete की। हम कह सकते हैं कि अशनीर ने B.techतथा MBA दोनों ही courses में degree हासिल की। इन्होंने 2006 में ही MBA पूरी करी तथा B.techदिल्ली IIT से की। B.techपूरा करने के पश्चात अशनीरIIM जो कि एक बहुराष्ट्रीय कंपनी है उसे अहमदाबाद में खड़ा किया। इसके अलावा उन्हें 1 साल के लिए फ्रांस भी भेजा गया था, वहां उन्होंने इंसा-ल्योन विश्वविद्यालय से शिक्षा ग्रहण की। IIT दिल्ली द्वारा top करने वाले 6 छात्रों को Exchange Program के लिए फ्रांस भेजा गया था जिसमें से अशनीरग्रोवर भी एक थे।

अशनीरग्रोवर ‘शार्क टैंक इंडिया’ (Ashneer Grover Shark Tank India) :

जैसा कि अशनीरग्रोवर एक reality show ‘शार्क टैंक इंडिया’ में बतौर जज के रूप दिखाई देते हैं, दरअसल यह कार्यक्रम Sony TV पर 20 dec, 2021 में शुरू हुई है। ‘शार्क टैंक इंडिया’ वास्तव में एक ऐसा platform है, जहां भारत के निखरते और उद्यमियों व्यक्तियों जो नए-नए स्टार्टअपआइडिया की खोज करते हैं उन्हें अपना idea सबके समक्ष लाने का सुनहरा अवसर दिया जाता है। इस program में उनसे बातचीत करके ना केवल उन्हें अपना आईडियासबके समक्ष रखने बल्कि उन्हें निवेश हासिल करने का मौका भी दिया जा रहा है। इन सभी कार्यों का आकलन ‘शार्क्’ जो कि business expert माने जाते हैं, उनके द्वारा किया जा रहा है।

‘शार्क टैंक इंडिया’ के सदस्य (Shark Tank India Members) :

Shark Tank India शो में जज के रूप में 7 members हैं, जो भिन्न-भिन्न विभागों से आते हैं। इसके 7 सदस्य Ashneer Grover, Vinita Singh , Piyush Bansal, NamitaThapar, Anup Mittal, Gazalalag, Aman Gupta हैं।

अशनीरग्रोवर की कमाई (Ashneer Grover Net Worth) :

अशनीरग्रोवर देश के उन व्यक्तियों में गिने जाते हैं जो हर महीने करीब लाखों-करोड़ों रुपयों की लेन-देन करते हैं। इनके द्वारा स्थापित Bharat pay द्वारा हर माह लगभग 83 मिलियन डॉलर का लेन देन होता है। इसके अलावा कंपनी द्वारा फडिंग से तथा नए-नए स्टार्टअपआईडिया से सौ मिलियन डॉलर हर माह हिसाब लगाया जाता है। इनका Net Worth 700 करोड़ (Ashneer Grover net worth) माना गया है।

अशनीरग्रोवर का व्यापार-व्यवसाय (Business of Ashneer Grover) :

अशनीरBharat pay के फाउंडर तथा मैनेजिंग डायरेक्टर हैं। इससे पहले उन्होंने कई बड़ी और प्रसिद्ध कंपनियों में काम किया है। 2018 में इन्होंने ‘भारत पे’ launch किया जिसके पश्चात लगभग एक मिलियन किराना स्टोर्स ने उपभोग किया है। इसके साथ ही Bharat pay के ऑफिसर्स को 13 शहरों में expand भी किया है।

भारत पे एक भारतीय वित्तीय प्रौद्योगिकी application तथा फिनटेक कंपनी है, जिसे digital payment यानी कि लेन देन के लिए बनाया गया है। यह paytmतथा phone peyजैसा ही डिजिटल पेमेंट की सुविधा प्रदान करता है, जो लगभग एक करोड़ से ज्यादा लोगों तक पहुंच चुका है। यह भारतीय कंपनी है जो छोटे-छोटे व्यापारियों और किराना स्टोर मालिकों को सर्विस प्रदान करने के साथ अपनी बिक्री को भी बनाए रखता है। इसके अलावा यूपीआई भुगतान हेतु interoperable QR code के लिए POS Machine की सुविधा तथा फिटनेस उत्पादों के एक श्रृंखला के रूप में भी काम करता है।

अशनीरग्रोवर की सोशल मीडिया प्रोफाइल (Ashneer Grover Social Media Profile) :

अशनीरग्रोवर अपनी निजी जिंदगी को सोशल मीडिया पर रखना पसंद नहीं करते जिस कारण वह सोशल मीडिया पर कम एक्टिव रहते और कम ही बातें साझा करते हैं। लेकिन उनका इंस्टाग्राम और ट्विटरaccount है, जिससे बहुत सारे followers & fans फॉलो करते हैं –

  • InstagramAccount– @ashneer.grover
  • Twitter Account – @ashneer_grover

अशनीरग्रोवर से जुड़े रोचक तथ्य (Ashneer Grover Interesting Facts) :

अशनीरग्रोवर ने अपनी बुद्धिमता से बहुत सारी उपलब्धियां तथा ख्याति अर्जित की है, लेकिन वह social media से दूर रहना और अपनी जिंदगी को private रखना पसंद करते है। यह एक positive person होने के साथ-साथ बुद्धिमान investor भी है, इन्होंने 50 से भी अधिक कंपनियों में निवेश किया है साथ ही अलग-अलग स्टार्ट-अप्स में करीब 55 गुना निवेश भी किया है।

निष्कर्ष (Conclusion) :

हम आशा करते हैं कि आपको अशनीरग्रोवर की जीवनी (Ashneer Grover biography in Hindi)काफी पसंद आई होगी और आप इनके जीवन से काफी प्रेरित हुए होंगे। यदि आपको यह पोस्ट अच्छी लगे तो इसे अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर जरूर शेयर करें ताकि अन्य लोगों को भी इनके बारे में जानकारी प्राप्त हो सके। यहां हमने Ashneer Grover Personal Life से लेकर Ashneer Grover Educationऔर Ashneer Grover Shark Tank Indiaमें जज के रूप में भूमिका से जुड़े सभी बातों को बताया है, जिससे आप उनसे प्रेरणा लेकर सफलता की ऊंचाइयों तक पहुंच सकें।

Read More

Peeyush bansal Sharktank India biography

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *