Sushant Singh Rajput

Sushant Singh Rajput Biography in Hindi)

सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी ( Sushant Singh Rajput Biography in Hindi)

नमस्कार दोस्तों ! आपका स्वागत है हमारे आर्टिकल में, जहां हम आपको कम समय में अपनी शानदार एक्टिंग के जरिए लोगों के दिलों में जगह बनाने वाले बॉलीवुड के मशहूर अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का जीवन परिचय हिंदी में (Shushant Singh Rajpurt Biography in Hindi) बताने वाले हैं। सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी (Sushant Singh Rajput kijivani) के अंतर्गत यहां हमने उनके प्रारंभिक जीवन (Sushant Singh Rajput early life) से लेकर फिल्मी करियर की शुरुआत एवं उनके निधन (Sushant Singh Rajput death) से संबंधित सभी बातें का जिक्र किया है। तो आइए जानते हैं Sushant Singh Rajput biography के बारे में।

सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput)

सुशांत सिंह राजपूत एक भावुक अभिनेता के रूप में जाने जाते थे। सुशांत भारतीय हिन्दी फ़िल्मों के एक अभिनेता थे, जिन्होंने अपने काबिलियत और मेहनत के दम से अपनी सफ़लता को प्राप्त किया है।

आज बॉलीवुड में उन्हें सबसे युवा टैलेंटेड अभिनेता के रूप में रूप में जाना जाता है। यह मेहनत करने से कभी घबराते नहीं थे तथा अभिनय के अलावेडान्स में भी काफ़ी अच्छे थे। सुशांत सिंह राजपूत की गिनती ऐसे अभिनेता में होती है जिनके परिवार का दूर-दूर तक बॉलीवुड से कोई नाता नहीं था, इसलिए बॉलीवुड के सफर में उनके जिंदगी में कई उतार-चढ़ाव भी आये।

सुशांत सिंह राजपूत का प्रारंभिक जीवन (Early Life of Sushant Singh Rajput)

अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत का जन्म 21 जनवरी 1986 ई. को बिहार राज्य के पटना जिले में हुआ था। इनके पिताजीकेके सिंह (Sushant Singh Rajput father name) जो एक सरकारी अधिकारी थे तथा इनकी माता का स्वर्गवास 2002 में ही हुआ था। यह अपने घर के इकलौते पुत्र थे तथा इनकी चार बहनें थी। इन्होंने अपनी जिंदगी में काफी सारी परेशानियों का सामना किया, इन सब के बावजूद उनके अंदर कलाकारी का जुनून बचपन से ही रहा था। इसी जुनून के परिणामस्वरूप आज सुशांत सिंह राजपूत एक सफल अभिनेता बन कर उभरे थे।

सुशांत सिंह राजपूत की शिक्षा (Education of Sushant Singh Rajput)

सुशांत सिंह राजपूत अभिनय के साथ-साथ शिक्षण क्षेत्र में भी काफी अच्छे कैंडिडेट माने जाते थे, इन्होंने अपनी प्राथमिक शिक्षा पटना के सेंट लॉरेंस नामक उच्च विद्यालय से तथा कुलाचीहंसराजमाॅडल स्कूल, दिल्ली से पूरी की। इसके बाद दिल्ली के इंजीनियरिंग कॉलेज में मैकेनिकल इंजीनियरिंग की उपाधि भी प्राप्त की।इनकी रूचि खगोल भौतिकी (Astrophysics) तथा खगोल शास्त्र (Astronomy) जैसे विषयों में थी। इसके साथ ही सुशांत कुछ प्रौद्योगिकी कंपनियों के संस्थापक भी थे, उन्होंने इसमें सह-निदेशक के तौर पर कार्य भी किया था।

सुशांत सिंह राजपूत काशुरुआतीकरियर (Starting career of Sushant Singh Rajput)

सुशांत सिंह राजपूत का करियरबॉलीवुड में काफी संघर्षपूर्ण तथा उतार-चढ़ाव के साथ गुजरा। अपने कॉलेज में पढ़ाई के साथ-साथ उनकी रुचि डांस की ओर बढ़ने लगी। उन्होंने परिवार की सहमति के बिना श्यामकदेवेर नामक व्यक्ति के डान्स ग्रुप में प्रवेश ले लिया। श्यामकदेवेर उनके डांस को देखकर काफी प्रभावित हुए तथा 2006 के कॉमनवेल्थ खेल में खेलने का मौका भी उन्हें दिया गया। इसके बाद सुशांत सिंह राजपूत मुंबई में अपने डान्स ग्रुप के साथ परफॉर्म भी किये थे।

सुशांत सिंह राजपूत ने डांस के अलावे अपनी काबिलियत को और निखारने के लिये अल्लन अमीन जो कि एक प्रसिद्ध एक्शन डायरेक्टर हैं उनसे मार्शल आर्ट भी सीखा। उनके जीवन का पहला टीवी शो (First TV show of Sushant Singh Rajput) “किस देश में है मेरा दिल” नामक धारावाहिक था, जो स्टारप्लस में प्रसारित किया गया। यही से उनके करियर की शुरुआत हुई यानी कि इस धारावाहिक के साथ ही 2008 ई. में सुशांत सिंह राजपूत ने अपने जीवन की नई शुरुआत की।

इसके पश्चात उन्हें दूसरा टीवी शो 2009 में “पवित्र रिश्ता” (PavitraRishta) नामक धारावाहिक में मुख्य अभिनेता का रोल मिला, जिसमें सुशांत सिंह राजपूत ने ‘मानव ‘ नाम के एक साधारण-सा लड़के के बतौर पर अभिनय किया। इस धारावाहिक में इनके अभिनय को देखते हुये ‘मानव’ की भूमिका को लोगों द्वारा काफ़ी पसंद किया गया। सुशांत सिंह राजपूत ‘जरा नच के दिखा 2’ तथा ‘झलक दिखला जा 4’ में डान्स शो भी किये। ‘झलक दिखला जा 4’ में इनके अभिनय को देखते हुये इन्हें मोस्टकंसिस्टेंटपरफारमेंस (Most Consistent Performance) का शीर्षक भी प्राप्त हुआ।

सुशांत सिंह राजपूत का फिल्मी करियर (Sushant Singh Rajput film career)

Sushant Singh Rajput का किसी प्रकार का कोई फ़िल्मी बैकग्राउंड नहीं होने के वजह से कोई अभिनेत्री इनके साथ काम करना नहीं चाहती थी, लेकिन इनके स्टार्टअप के कारण इन्हें ‘शुद्ध देशी रोमांस’ फ़िल्म में अभिनय करने का अवसर मिला। इस फिल्म के दौरान ही उन्होंने भारतीय फ़िल्म की इंडस्ट्री में इन्होंने अपनी पहचान भी बनाई। परिणीतिचोपड़ा ने इस फ़िल्म में इनके साथ अभिनेत्री के तौर पर भूमिका निभाई। इनकी फिल्म में सुशांत सिंह राजपूत के करियर की शुरुआत 2013 ई. में हुई।

फ़िल्म ‘काई पो चे’ में सुशांत सिंह राजपूत को मुख्य भूमिका को अदा करने का मौका मिला।इसके पश्चात इन्होंने बहुत सारी बड़ी फ़िल्मों में भी काम किया जो दर्शकों को काफ़ी पसंद भी आई थी। 2016 में आई फ़िल्म ‘MS Dhoni : The Untold Story’ जो भारत के झारखंड राज्य के प्रसिद्ध क्रिकेट खिलाड़ी महेन्द्र सिंह धौनी की जीवनी पर बनी थी जिसमें सुशांत सिंह राजपूत धौनी का किरदार निभाये थे। इस फ़िल्म ने भारतीय सिनेमा के पर्दे पे काफ़ी सफ़लता प्राप्त की थी। इसके अलावा पीके तथा डिटेक्टिवब्योमकेशबक्शी जैसी फिल्मों में भी काम करने का मौका मिला, जिसमें उन्होंने अपनी अच्छी भूमिका निभाई।

सुशांत सिंह राजपूत को प्राप्त उपलब्धि (Achievement of Sushant Singh Rajput)

इन्होंने अपनी मेहनत और काबिलियत के दम पर जो पहचान बनाई थी वो काबिले तारीफ़ है। इसके लिये भारतीय सिनेमा ने उन्हें सम्मानित भी किया है—

  • 2014 के वर्ष में ‘काई पो छे’ फ़िल्म में सबसे अच्छे डेब्यू मेल के पुरस्कार से नवाजा गया।
  • 2017 के वर्ष में ‘MS Dhoni : The Untold Story’फ़िल्म में उनको Best Actor के पुरस्कार से नवाजा गया।
  • फ़िरFilm Festival of Melbourne में फ़िल्म ‘MS Dhoni : The Untold Story’में सुशांत सिंह राजपूत को मुख्य भूमिका निभाने के लिये सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सुशांत सिंह का निधन (Sushant Singh passed away)

सुशांत सिंह राजपूत चहेते अभिनेता के रूप में जाने जाते थे। उनकी मौत की कहानी बहुत ही रहस्यमयी रही। 14 june, 2020 ई. को मुंबई के बांद्रा में स्थित इनके flat में इनका मृत शरीर पाया गया, जिसके पश्चात जांच से पता चला कि उनकी मौत साधारण नहीं है बल्कि उन्होंने आत्महत्या की है। इस मामले में मुंबई पुलिस ने साफ तौर पर कहा कि उन्होंने कई लोगों से पूछताछ की, जिससे पता चला कि उन्होंने खुद यह आत्महत्या की है।इसके पश्चात दुनिया भर में इनके मौत को लेकर चर्च होने लगी तथा लोगों में आक्रोश भी फैल गया। उनके प्रशंसकों ने सरकार से सीबीआई जांच की सिफारिश भी की ताकि सुशांत की आत्महत्या की वजह और षड्यंत्र का पता चले।

सुशांत सिंह के पिता केके सिंह ने 28 July को पटना के पुलिस स्टेशन में सुशांत सिंह की मौत को लेकर FIR भी दर्ज कराई, जिसमें उन्होंने रिया चक्रवर्ती, जो कि सुशांत सिंह की गर्लफ्रेंड (Sushant Singh Rajput girlfriend) थी तथा पांच अन्य व्यक्तियों पर सुशांत सिंह के साथ धोखाधड़ी तथा उन्हें परेशान करने का आरोप भी लगाया। साथ में यह भी कहा कि इन्हीं लोगों ने सुशांत को आत्महत्या करने के लिए उकसाया था।

निष्कर्ष (Conclusion)

हम आशा करते हैं कि आपको सुशांत सिंह राजपूत की जीवनी (Sushant Singh Rajput biography in Hindi) के अंतर्गत उनके जीवन से जुड़े सभी महत्वपूर्ण बातों एवं घटनाओं के बारे में जानकारी मिल गई होगी। यहां हमने उनके शुरुआती सफर से लेकर अंत तक के सभी बातों का जिक्र किया है। आज भले ही सुशांत सिंह राजपूत हमारे बीच नहीं हैं, लेकिन बॉलीवुड में अपने एक्टिंग एवं शानदार प्रदर्शन के जरिए वह सदैव हमारे दिल में राज करते रहेंगे। यदि आपको सुशांत सिंह राजपूत से जुड़ी यह जानकारी पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों और रिश्तेदारों के साथ भी सोशल मीडिया पर जरूर शेयर करें ताकि वे भी सुशांत सिंह राजपूत की उपलब्धियों के बारे में जान सकें।

Read Also

yash dhull biography in hindi

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.