द्रौपदी मुर्मू की जीवनी biography of draupadi murmu in hindi

By | July 21, 2022

द्रौपदी मुर्मू की जीवनी biography of draupadi murmu in hindi

दोस्तों, आज हम बात करने वाले हैं, भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष द्रौपदी मुर्मू के बारे में। इस पोस्ट के अंतर्गत हम द्रौपदी मुर्मू का जीवन परिचय हिंदी में (Draupadi Murmu biography in Hindi) जानेंगे। दरअसल भाजपा द्वारा राष्ट्रपति seat के लिए चुनी गई महिला कैंडिडेट द्रोपदी मुर्मू है। द्रौपदी मुर्मू की जीवनी (Draupadi Murmu ki jivani) में आपको बताएंगे कि किस प्रकार वो बहुत सालों से राजनीति में काम कर रही है, इससे पहले भी इन्होंने कई मंत्री पद की रिस्पांसिबिलिटी भी संभाली है। अब NDA की तरफ से राष्ट्रपति के चुनाव में यशवंत सिन्हा के against उन्हें खड़ा किया गया है। तो आइए जानते हैं biography of Draupadi Murmu in Hindi

द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu)

द्रौपदी मुर्मू एक इंडियन है, जिनका जन्म 20 जून 1958 में मयूरभंज के उड़ीसा राज्य में एक संथाल परिवार के बीच हुआ था, जो एक आदिवासी जाती से बिलॉन्ग करती है। अभी इनकी आयु 2022 तक 64 वर्ष हो चुकी। दोस्तों द्रोपति मुर्मू एक प्रोफेशनल पॉलीटिशियन हैं। इनके पिता का नाम विरान जी नारायण टूड्डू है। इनके पिता और दादा दोनों ही गांव के प्रधान भी रह चुके हैं।

द्रौपदी मुर्मू की शिक्षा (Education of Draupadi Murmur)

द्रौपदी मुर्मू अपने गांव के मयूरभंज जिला में अपने पढ़ाई को पूरा किया और भुनेश्वर के ही रामा देवी महिला महाविद्यालय से अपनी स्नातक की डिग्री प्राप्त की। अपनी पढ़ाई को पूरी करने के बाद एक शिक्षक के रूप में अपने जीवन की शुरुआत की थी, कुछ दिनों तक इस काम को करती रहीं।

द्रौपदी मुर्मू का वैवाहिक जीवन (Married life of Draupadi Murmur)

द्रौपदी मुर्मू के पति का नाम(Draupadi Murmuhusband name) श्याम चरण मुर्मू था,जिससे इनके दो बेटे और एक बेटी हैं। दुर्भाग्य वाली बात तो यह है कि अलग-अलग समय में उनके दोनों बेटों की मृत्यु हो गई और इनके पति श्याम चरण मुर्मू की भी कुछ ही दिनों मे मृत्यु हो गई। अब केवल इनकी एकलौती बेटी बची है। इनकी बेटी का नाम इतिश्री मुर्मू है, जिसकी शादी हो चुकी है और वह अब भुवनेश्वर में रहती है।

द्रोपदी मुर्मू अपने पति और बेटे के मृत्यु के बाद अपनी बेटी इतिश्री मुर्मू के सहारे ही अपने आगे की जिंदगी गुजार रही है। यहां द्रोपति मुर्मू की जीवन में बहुत सी मुश्किलें आती रही, तभी द्रोपदी मुर्मू ने एक अध्यापिका के रूप में अपने जीवन का शुरु किया। इसके बाद धीरे-धीरे इन्होंने राजनीतिक की ओर अपना कदम बढ़ाया।

द्रौपदी मुर्मू का राजनीतिक दौर (Draupadi Murmu’s political phase)

दोस्तों द्रोपति मुर्मू ने अपने जीवन की दूसरी शुरुआत राजनीती में कदम रख कर किया। राजनीतिक में उन्होंने भारतीय जनता पार्टी से खुद को जोरा और अभी तक वो भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष के रूप में ही दिखाई दे रही है। 1997 में भारतीय जनता पार्टी से जुड़ने के बाद रायरंगपुर के नगर पंचायत के पार्षद के रूप में हिस्सा लिया और साथ ही साथ जीत भी हासिल की। भाजपा पार्टी में द्रौपदी मुर्मू को पार्टी के अनुसुचीत  जनजाति मोर्चा का उपाध्यक्ष (Draupadi Murmu, vice president of scheduled caste) बना दिया गया। द्रोपदी मुर्मू जी अरविंदो इन ट्रैगल एजुकेशन एंड रिसर्च रायरंगपुर में सहायक प्रोफेसर के रूप में काम करती रहे। इसके साथ ही उड़ीसा के सिंचाई विभाग में एक छोटे सहायक के रूप में काम करने लगी।

इसके अलावा भारतीय जनता पार्टी और बीजू जनता दल के गठबंधन का सरकार बना। 2000 से 2004 तक द्रोपदी मुर्मू को वाणिज्य, परिवहन और बाद में मत्स्य और पशु संसाधन विभाग में मंत्री के रूप में चुने गई। 2006 में भारतीय जनता पार्टी ने द्रोपदी मुर्मू को ओडिशा के राज्य के मोर्चा अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया तथा 2009 तक यह इसी पद पर बनी रहीं। 2007 में इनको उड़ीसा के विधान सभा द्वारा सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार “नीलकंठ पुरस्कार “ के द्वारा Draupadi Murmuको सम्मानित किया गया। इन्होंने उड़ीसा के रायरंगपुर में 2000 से 2009 तक भाजपा की तरह से दो बार टिकट की प्राप्ति की और विधायक की पद ग्रहण किया।

झारखंड में राज्यपाल के रूप में पहली महिला द्रौपदी मुर्मू (Draupadi Murmu, the first woman as governor of Jharkhand)

2013 में द्रौपदी मुर्मू को उड़ीसा के मयूरभंज जिला में जिला अध्यक्ष के पद के लिए चुना किया गया था, तथाद्रोपदी मुर्मू को 2015 में 9th governor in Jharkhand बनाया गया, जो first woman as governor Draupadi Murmuथी। इन्हें सैयद अहमद के स्थान पर चुना गया था।

राज्यपद के लिए मतदान 18 जुलाई को होगी और मतगणना 21 जुलाई को होगी तथा 29 जुलाई तक नामांकन करने की अंतिम तारीख है। द्रोपदी मुर्मू को झारखंड राज्यपाल पद के लिए शपथ ग्रहण झारखंड के हाई कोर्ट के तत्कालीन मुख्य न्यायाधीश वीरेंद्र सिंह जी के द्वारा करवाया गया था।

Lalit Modi And Sushmita sen Affair

झारखंड राज्य के गठन के बाद द्रौपदी मुर्मू 5 साल का राज्यपाल का turm पूरा करने वाली पहली महिला राज्यपाल बनी। द्रोपति मुर्मू को The title of first woman governor of Jharkhand भी मिला। यह first lady in Santhal family है, जो भारत के राज्य की महिला राज्यपाल बनी।

द्रौपदी मुर्मू का भारतीय जनता पार्टी में नामांकन (Draupadi Murmu’s nomination in Bharatiya Janata Party)

24 जून 2022 को द्रोपति मुर्मू ने अपना नामांकन किया, इनके नामांकन में मोदी जी प्रस्तावक और रामनाथ कोविंद जी अनुमोदक बने। दोस्तों भाजपा पार्टी ने अब  द्रोपति मुर्मू को नए राष्ट्रपति बनाने के विषय में कहा है। जब से भारतीय जनता पार्टी ने यह अनाउंस किया है, कि अब द्रोपदी मुर्मू राष्ट्रपति के रूप में रहेगी तब से लोगों के मन मे द्रोपदी मुर्मू के विषय में जानने की जिज्ञासा बढ़ रही है।

सभी लोग जानना चाहते हैं कि यह कौन है, इससे पहले क्या करती थी, कहां की रहने वाली हैं उनके पूरे जीवन परिचय के विषय में जानने के लिए सभी बेताब है, परंतु दोस्तों मैंने तो इसमें अब तक द्रोपति मुर्मू के पूर्व जीवन के विषय में बता ही चुकी हूं।द्रोपति मुर्मू जी बहुत ही सभ्य महिला हैंजिन्होंने झारखंड के रांची में कश्यप मेडिकल हॉस्पिटल के द्वारा आयोजित प्रोग्राम “रन फॉर विजयन प्रोग्राम” में अपने आंखो को दान करने की घोषणा की थी।

राष्ट्रपति के रूप में द्रोपदी मुर्मू का चयन (Draupadi Murmu elected as President)

द्रोपति मुर्मू एक आदिवासी महिला नेता है। प्रधानमंत्री मोदी जी के द्वारा राष्ट्रपति चुनाव के लिए द्रोपति मुर्मू जी का चयन किया गया है। द्रोपति मुर्मू पूर्व केंद्र मंत्री यशवंत सिन्हा के खिलाफ है जो जुलाई के चुनाव के लिए विपक्षी संयुक्त दल के नेता है। भारत के राष्ट्रपति का कार्यकाल पूर्ण होता हुआ दिखाई दे रहा है। इसलिए भारतीय जनता पार्टी ने द्रोपति मुर्मू को राष्ट्रपति के उम्मीदवार के रूप में खड़ा किया है।भारत की प्रथम महिला राष्ट्रपति प्रतिभा देवी सिंह पटेल बनी थी, वह भी भारतीय जनता पार्टी से थी।

इस बार वर्तमान समय में द्रौपदी मुर्मू जी को भारतीय जनता पार्टी के एन डी ए के तरफ से राष्ट्रपति के चुनाव के लिए 2022 में राष्ट्रपति के पद के लिए खड़ा किया जा रहा है। एक बार फिर भारतीय जनता पार्टी द्वारा द्रोपदी मुर्मू को दूसरी महिला राष्ट्रपति उम्मीदवार के रूप में प्रस्तुत कर रही है। इसलिए सभी नए राष्ट्रपति के विषय में जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं। यदि द्रोपति मुर्मू भारत में राष्ट्रपति का पद प्राप्त करने में सफल रहती है, तो यह भारत में पहली बार ऐसा होगा कि आदिवासी परिवार से किसी महिला ने भारत की राष्ट्रपति का पद ग्रहण किया।

द्रौपदी मुर्मू की कुल संपत्ति (Draupadi Murmu net worth)

दोस्तों, यदि हम Draupadi Murmu net worth की बात करें तो इनके पास बहुत अधिक संपत्ति नहीं है। इनके पास ना हीं तो जमीन,जायदाद है और ना ही कोई वेश आभूषण है । द्रोपति मुर्मू एक महिला राजनेता होने के बावजूद भी केवल इनके पास सिर्फ 9.5 लाख की संपत्ति है, जिसके सहारे वे अपने संघर्षों से भरी जीवन को ठीक तरीके से चला सके।

निष्कर्ष (Conclusion)

दोस्तों! हम उम्मीद करते हैं कि आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई होगी। Draupadi Murmur biography in Hindi के जरिए आपको इनके जीवन से जुड़ी सभी जानकारी यहां मिल गई होंगी। इस आर्टिकल में हमने द्रौपदी मुर्मू के शुरुआती जीवन से लेकर अब तक के राजनीती करियर तक पहुंचने के सफर को बताया है। अगर आपको हमारी पोस्ट पसंद आई हो, तो इसे अपने दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करें ताकि वो भी द्रौपदी मुर्मू के बारे में जान सकें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *